Domain Name Kya Hai Or Domain Kitne Prakar Ke Hote Hai ?

Domain Name Kya Hai ?


Domain Name Kya Hai ( What is Domain Name ) :- अगर आप चाहते है ,Website बनाना तो आपको पहले ये जानना जरुरी है की Domain Name Kya Hai.  Domain Name Kitne Prakar Ke Hote Hai .

Domain Name Website का नाम होता है जिसे आपकी Website को पाचनने में मदद मिलता है और किसी भी Website को ढूंढ़ने में मदद मिलता है और आपकी Website को Internet की दुनियाँ में एक पहचान मिलता है.
ये सब Domain Name की वजह से होता है।

अगर आप सभी को नहीं पता की Domain Name Kya Hai Or Domain Kitne Praker Ke Hote Hai तो आज इस पोस्ट में हम आप सभी को बतलायेंगे।

Domain Name Kya Hai ? Domain Name Kise kahte Hai ? 


Domain एक नाम होता है. जो Internet की दुनियाँ में किसी भी Website का एक पहचान ( Identification ) होता है। DNS ( Domain Name  System ). 

Domain Name एक IP -Address होता है, जिसके मदद से किसी भी Website को देख सकते है। और हर Website का Domain Name अलग -अलग होता है जैसे हमारे Website को Domain Name है gyaninformer.in के नाम से जानते है। 

जैसा की हमने आपको बताया की हर वेबसाइट का अपना एक IP-Address अलग होता है. IP-Address के जरिये ही हम किसी वेबसाइट तक पहुंच पते है।

आप नहीं जानते की IP-Address कैसा होता है तो आप देख ले IP-Address 55.105.20.255 कुछ इस तरह के Format में होता है।अगर आपको बोला जाये इससे याद रखे और आपको कोई भी Website पे जाना होगा तो ऐसे ही IP-Address के द्वारा जा सकते है। तो क्या होगा।

इससे याद रखना बहुत मुश्किल है. इस समस्या से निकलने के लिए Domain Name बनाया गया है। ताकि इन नुम्बरो को याद ना करना परे।

अब आप सभी को Website पे जाना हो तो IP-Address सर्च करने की कोई जरूरत नन्ही है. बस आपको Domain Name लिख कर Search करना है। जिस Website पे जाना चाहते है। और आप आसानी से Visit कर सकते है।


Domain Name Kaise Kaam Karta Hai ? How Do Domain Works ?

Domain Name Kya Hai


 जब हम Browser में Domain Name लिख कर सर्च करते  है। तो ये DNS यानि Domain Name System के पास जाता है। 

DNS को पता होता है की वेबसाइट का IP-Address क्या है और ये कौन से Server पे Stored है। 

 DNS उस Domain Name को IP-Address में बदलता है और Server को Request भेजता है. Server request को Process करने के बाद आपके Browser में Data Send कर देता है। 

और इस प्रकार हम किसी भी Website पे जाते है।

Types Of Domain Name ?

Types Of Domain Name ?


Domain Name यु तो बहुत प्रकार के होते है. पर जा हम जो आप सभी को बताने जा रहे है। वह काफी महत्पूर्ण है। जिससे आपको Domain Name Choose करने में काफी मदद मिलेगा और आसानी भी होगा। 


Domain के कुछ Type दिए गए है :-

Top-Level Domain ( TLD ):- 


TLD को तीन भागों में divide किया जाया है  इस प्रकार है :-

1. Generic Top-Level Domain (gTLDs):- ये बहुत Common Domain Name Type है जो बहुत ज्यादा Use किया जाता है। और ये इस प्रकार है :-


  • .mil - Military
  • .com - Commercial Business
  • .net - Network Organizations
  • .gov - Government Agencies
  • .edu - Education Institutions

2. Country Code Top-Level Domain (ccTLD):- इस Type का Domain Extension Country Based होता है जैसे :-

  • .in - India
  • .ru - Russia
  • .fr - France
  • .uk - United Kingdom

3. New Top Level Domain (nTLDs):- ये नये प्रकार का  Domain है। जो अपने में  Descriptive होते है। आप देख कर पता कर सकते है. कौन से Category का है जैसे :-


  • .Yoga 
  • .Cafe 
  • .Bike 
  • .Career 
  • .Dance 

Subdomain Kya Hai ? Subdomain Kise kahte hai ?


जब हम एक ही Domain को अलग-अलग Divide करते है तो उसे Subdomain कहते है। जैसे :-  store.yourwebsite.com यहाँ पर "yourwebsite " के जगह पे आपका Domain Name है और Store  Subdomain कहा जा सकता है। 

Subdomain का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपने Website को एक अलग Section में बात सकते है। और आप आसानी से manage भी कर सकते है। 

अगर आपके पास पहले से Domain है तो आप आसानी से Subdomain बना सकते है और इसके लिए आपको कोई पैसा खर्च करना नहीं पड़ता है।  



इस पोस्ट में आप सभी को बतलाया Domain Name Kya Hai ?, Domain Name Kaise Kaam Karta Hai ?, Type Of Domain Name?, And Subdomain Kya Hai? उम्मीद करते है आप सभी को अच्छा लगा। अगर कोई Advice क्या कुछ गलत लेखा हो तो Comment करके जरूर बताये।