Web Hosting Kya Hai ? Best Hosting

आप इस पोस्ट में पढ़ेंगे Web Hosting के बारे में Web Hosting Kya Hai ? Web Hosting Ki Puri Jankari आप सभी को बताने जा रहे है।

जिस तरह दिन प्रति दिन लोगो की जनसँख्या बढ़ती जा रही है ठीक उसी प्रकार Internet की दुनिया में भी Blogger की जनसँख्या बढ़ती जा रही है और लोगो को blogging करना अच्छा लगने लगा है।

ऐसे में बात आती है की Internet की दुनियाँ में कौन अपना जगह बना सकता है। Internet की दुनिया में जगह बनाने के लिए आपको ब्लॉग्गिंग आना जरुरी है नहीं तो आप Blogging कर तो सकते है पर आपको कुछ बातो को ध्यान रखना जरुरी है।

जैसे Website Kaise Banaye अगर आप जानते है तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो आप Website Kaise Banaye इस link पे क्लिक कर के जानकारी ले सकते है।

अगर आप Website बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी। पहला- Domain और दूसरा - Web Hosting. अगर आपको Domain Kya Hai नहीं पता तो इस लिंक पे क्लिक कर  के जाये और पढ़े Domain Kya Hai .


हम आपको इस पोस्ट में बतायेगे Web Hosting के बारे में Web Hosting Kya Hai ? Web Hosting Kaise Kaam Karta Hai ? Web Hosting Kaha Se Le इन सभी के बारे में एक -एक करके चलिए जानते है।



Web Hosting Kya Hai ? वेब होस्टिंग क्या है ?

Web Hosting Kya Hai एक आसान भाषा में समझे तो Web Hosting एक Server है या एक बहुत बड़ी जगह है जहा आप अपने Website के Content को Upload करके रखते है। 

इसे दुनिया की किसी भी कोने से हम access कर सकते है। आप समझ सकते है की जो Website को कही से भी access किया जा सकता है उसका server कितना बड़ा होगा और इसका maintain Cost बहुत महँगा होता है। 

इसलिए हम ऐसे Company को ढूंढ ते है जो हमे Web Hosting Provide कर सके। इसके लिए हम Company को सलना पैसा देते है और हम एक Space मिलता है जहाँ हम अपने Website को Host करते है। 

ताकि हमारी Website logo तक पहुंच सके।

Web Hosting Kaise Kaam Karta Hai ?

जब हम अपने Browser में Domain Name जैसे Gyan informer, Google, Chrome के माध्यम से Search करते है तो Internet उस Domain को सर्च कर उस Server से Connect करता है जो Domain पे Website Upload किया होता है। 

Server से Connect होने के बाद user के Desktop या Mobile पे Data Send कर देता है।

Web Hosting Kitne Types Ke Hote Hai ? How Many Types Of Web Hosting ?  

अपने जान लिए Web Hosting Kya Hai और Web Hosting Kaise Kaam Karta Hai . अब आप सभी को बतलाने जा रहे है Web Hosting Kitne Types के होते है। 

Web Hosting तो बहुत Types के होते है पर आज हम 4  Types के Web Hosting बताने जा रहे है। 
  • Shared 
  • VPS 
  • Cloud 
  • Dedicated 
चलिए आप सभी को एक -एक करके इन सभी के बारे में बतलाते है क्या है :-

1. Shared Hosting :-

जब हम सोचते है कही घूमने की तो बात आती है अपनी कार से चले या ट्रैन से तो हम ट्रैन को चुनते है क्योंकि ट्रैन से जाने में पैसा कम लगता है।  और कभी-कभी ट्रैन में इतना ज्यादा भीड़ हो जाता है जिससे पपरेशानी होने लगता है। 

ठीक उसी तरह Shared Hosting काम करता है ये एक ही hosting में बहुत सारे वेबसाइट को host करता है और Shared Hosting सस्ता होता है पर कभी कभी बहुत ज्यादा user आने से site पे Technical Error user को show होने लगता है। 

Shared Hosting उन लोगो के लिए फायदेमंद है जो छोटा Business करते है या पहली बार Blog बना रहे है तो आपके लिए काफी फायदेमंद है Shared Hosting .

2. VPS (Virtual Private Server  ) Hosting :-

Virtual Private Server एक Hotel के रूम से जैसा है जहा आप एक रूम लेते है और उस रूम के सभी सामान पे सिर्फ आपका ही हक़ होता है।  आप किसी के साथ Share नहीं कर सकते है। 

ठीक उसी प्रकार VPS (Virtual Private Server )काम करता है. अगर आप VPS लेते है तो आप किसी से साथ share नहीं कर सकते है और आपके Website को Security और Performance मिलता है। 

ये Costly होता है पर ये उन लोगो के लिए है जिन्हे लगता है उनके Website पे ज्यादा Traffic आ रहा है या आने वाला है।

3. Cloud Hosting :-

Cloud Hosting एक नई प्रकार की Web Hosting है।  market में  तेजी से बढ़ रही है. Cloud Hosting बाकि सब से Performance और Cost में अलग है। 

Cloud Hosting में एक नहीं बल्कि बहुत सारे Server एक साथ एक ही Website के लिए  करते है।  उनके लिए  है जिनके Website पे ज्यादा traffic आ रहा है. 

Cloud Hosting High Traffic के लिए बनाया जाया है. अगर किसी के Website पे High Traffic आ रहा है तो Cloud Hosting बहुत आसानी से Control कर सकता है। 

4. Dedicated Hosting :-

Dedicated Hosting एक आलीशान घर जैसा होता है जहाँ सिर्फ आपका ही अधिकार होता है. और उस घर की सारी जिमेदारी सिर्फ आपकी होती है। 

Dedicated Hosting एक ही Website के लिए होता है और सिर्फ उसी Website के Content को Store करे रखता है। और ये बहुत Fast Server होता है. इसमें आपको Sharing का Option नहीं मिलता है। 

ये बहुत Costly होता है क्योंकि इसका maintenance का पूरा भार एक ही Person पे होता है। 


Web Hosting कहाँ से खरीदे ?

वैसे तो Web Hosting Provide करने वाले बहुत सारे Company है। पर हम आपको कुछ Company के बारे में बतलायेंगे जो बहुत ही popular है। 

  • Godaddy 
  • BlueHost 
  • Hostgator India 
  • BigRock