Gmail Or Email Me Kya Antar Hai - Difference Between Gmail And Email 

हेल्लो फ्रेंड्स आपस भी को Gyan Informer में स्वागत है. दोस्तों Gmail और Email तो सभी यूज़ करते है पर क्या आपको पता है Gmail Or Email Me Kya Antar Hai , Difference Between Gmail And Email. आज कल के दौर में हर किसी के पास Mobile होता है Internet भी यूज़ करते है। जिस तरह हर किसी को जरूरत है Mobile, और Internet की ठीक उसी तरह Gmail Or Email भी जरूरत परता है। 

अगर कभी Online खरीदना हो या Online कुछ काम करना हो तो Gmail की जरूरत परती है पर बहुत से लोग है जिन्हे पता ही नहीं Gmail Or Email में क्या अंतर है, Difference Between Gmail And Email तो आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने जा रहे है Gmail Or Email Me Kya Antar Hai - Difference Between Gmail And Email आप सभी से request है पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपको पूरी जानकारी मिल सके। 

Gmail Or Email Me Kya Antar Hai - Difference Between Gmail And Email

Gmail और Email में क्या अंतर है समझने से पहले आपको समझना होगा Gmail Kya Hai और Email Kya Hai दोनों के बारे में जानना होगा एक - एक कर के तो चलिए पहले जानते है Email Kya Hai - Email Kise Kahte Hai - What is Email?

Email Kya Hai - Email Kise Kahte Hai - What is Email?

Email का पूरा नाम होता है Electronic Mail. कोई खत या लेटर Electronic Mail से भेजा जाए  या  मगवाया जाये उसे Email कहते है. Email एक प्रक्रिया है जिस तरह हम चिठ्ठी लिख संदेश कर डाक द्वारा एक जगह से दूसरे जगह भेजते है ठीक उसी तरह Email से भी सदेह Internet के माध्यम से एक जगह से दूसरे जगह भेजा जाता  है उसे Email कहते है। 

Email Ki Khoj Kisne Ki - Who Discover Of Email ?

अमेरिका के Ray Tomlinson ( रे टॉमलिंसन ) जो Programmer और Email के अविष्कारक थे। जिन्होने सन 1971 में  एक ऐसी तकनीक की अविष्कार किया जिसके जरिये हम इंटरनेट से जुड़े दो Computer  पर संदेश भेज सकते है और संदेश ले सकते है। और इन्होने सवर्प्रथम @ का चिन्ह का चयन किया था। इसी रे टॉमलिंसन को ईमेल अविष्कारक कहाँ जाता है। 

इस तकनीक ने पूरी दुनियाँ में क्रांति ला दी Electronic के माध्यम के जो संदेश भेजा गया उसे इ-मेल कह गया यानि Electronic Mail. जैसे - जैसे Email पूरी दुनियाँ में फैलता गया और लोगप्रिये हो गया और इस अविष्कार के लिए Ray Tomlinson को 2012 में Internet Hall Of Fame के Award से सम्मानित किया गया था।  

Gmail Kya Hai - Gmail Kise Kahte Hai - What Is Gmail ?

आपने पढ़ा और जाना भी Email क्या है और अब जानेगे की Gmail Kya Hai. Gmail Google का एक प्रोडक्ट है जिसका पूरा नाम Google Mail होता है। Gmail को समझने के लिए एक आसान सा उद्धरण लेते है।  जैसे आपको चिठ्ठी अपने दोस्त या फॅमिली को भेजना है तो आप चिठ्ठी को कहाँ डालेंगे जिससे आपकी चिठ्ठी आपके दोस्त को मिले तो आपका सीधा जवाब होगा Post Office में जी हां चिठ्ठी को अगर कही भेजना हो तो Post Office में जा कर जमा करते है।  

ठीक उसी तरह चिठ्ठी आपका Email हुआ और Gmail आपका पोस्ट ऑफिस हुआ आप सभी को समझ में आ गया होगा Gmail Kise Kahte Hai . Email करने के लिए Gmail के जैसे बहुत सारे Service  है जिसके माध्यम से आप Email कर सकते है।  जैसे :- Yahoo Mail, Hot Mail, Rediff Mail और ऐसे बहुत सरे Service जिसे माध्यम से आप ईमेल कर सकते है। 

Email Or Gmail Me Kya Antar Hai - Difference Between Email Or Gmail ?

अगर आप सभी को अभी तक समझ में नहीं आया की Gmail Or Email Me Kya Antar Hai तो आप ऐसा समझो आपने एक चिठ्ठी लेखा अपने दोस्त को भेजने के लिए तो वो चिठ्ठी को आप Email बोल सकते है. जब आप उस चिठ्ठी को Post Office में डालेंगे और पोस्ट ऑफिस उसे चिठ्ठी को आपके दोस्त के पास पहुँचता है.

तो हम पोस्ट ऑफिस को Gmail बो सकते है क्योंकि पोस्ट ऑफिस का काम है चिठ्ठी को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचना ठीक उसी तरह Gmail का काम भी यही होता है आपके Email को आपके Computer से ले जा कर आपके दोस्त के कंप्यूटर में भेजना होता है। 

RED MORE :-