what is backlink in seo? importance of backlinks and How to Create Backlinks?


यदि आप SEO से अवगत हैं या आप Blogging के क्षेत्र में एक नौसिखिया हैं, तो आप "Backlinks" शब्द के साथ बहुत सहज होंगे।

आपने भी सोचा होगा कि SEO में backlinks क्या है, backlinks का महत्व, और How to Create Backlinks?

अपनी वेबसाइटों का ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए, आप ऑन-साइट / ऑन-पेज एसईओ तकनीकों का उपयोग करते हैं जैसे:-

  • Keywords
  • Meta Description 
  • Images
  • Title Tag, Etc.

जानकारी की कमी के कारण, SEO में बैकलिंक्स के महत्व को अनदेखा करें।

Gyan Informer के इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि SEO में backlinks क्या है, backlinks का क्या महत्व है, और How to Create Backlinks in detail और अपने ब्लॉग की सर्च रैंकिंग को बढ़ाने के लिए High-Quality Backlinks कैसे प्राप्त करें?

यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छी तरह से एसईओ अनुकूलन कर रहे हैं, लेकिन ब्लॉग या वेबसाइटों के लिए बैकलिंक्स बनाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो आपकी Search engine जल्दी नहीं बढ़ेगी।

आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि क्वालिटी बैकलिंक्स एक वेबसाइट के प्राधिकरण को बैकलिंक के आधार पर बढ़ाने में मदद करती है।

"Backlink" सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। कई ब्लॉगर्स जिन्होंने हाल ही में ब्लॉगिंग में अपना करियर शुरू किया है, वे backlinks के बारे में ज्यादा जागरूक नहीं हैं और यह महत्वपूर्ण है।

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप यह समझने में सक्षम होंगे कि Google के शीर्ष पर रैंकिंग के लिए, बैकलिंक कितने महत्वपूर्ण हैं।

ध्यान दें: यदि आपके पास अपने ब्लॉग पर बहुत सारे High Quality वाले बैकलिंक्स हैं, तो आपका ब्लॉग सर्च इंजन पेज परिणाम में शीर्ष स्थान पर रहेगा।

What is backlinks in SEO? SEO में backlinks क्या है?


what-is-backlinks


बैकलिंक्स किसी भी वेबपेज पर आने वाले लिंक हैं या आप कह सकते हैं कि आपकी साइट या ब्लॉग के लिंक किसी अन्य वेबपेज से हैं।

दूसरा पेज आपकी अपनी वेबसाइट पर और किसी अन्य वेबसाइट पर भी हो सकता है। किसी भी अन्य पेज पर आने वाले लिंक, जो आपके पेज पर आने वाले आगंतुकों को बैकलिंक कहते हैं। उन्हें इनबाउंड लिंक (IBLs) भी कहा जाता है।

उन्हें बैकलिंक कहा जाता है क्योंकि वे आपके पृष्ठ को दूसरे पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर इंगित करते हैं। हमारे स्वयं के डोमेन में प्रस्तुत किए जाने वाले बैकलिंक्स को आंतरिक लिंक और बैकलिंक कहा जाता है जो किसी अन्य वेबसाइट से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आते हैं बाहरी लिंक कहा जाता है।

किसी भी ब्लॉग के लिए गुणवत्ता बैकलिंक्स का महत्व

गुणवत्ता बैकलिंक्स वे बैकलिंक्स हैं जो एक हाई पेज रैंक या हाई डोमेन अथॉरिटी वेबसाइट से आते हैं, और एक वेबसाइट से जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सामग्री से संबंधित है।

जैसे कि अगर आप Health Niche पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो Backlinks आपके लिए महत्वपूर्ण है, जो आपको Health Websites से एक और उच्च रैंकिंग वाले पेज से मिल रही है।

एक High-Quality Backlinks किसी भी Normal Backlink या बुरे Backlinks से अधिक प्रभावी हो सकता है। खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में हमारी वेबसाइट की खोज रैंकिंग में सुधार करने के लिए गुणवत्ता बैकलिंक बहुत महत्वपूर्ण हैं।

आपकी साइट पर बनाए गए बैकलिंक प्राकृतिक होने चाहिए और यदि आप बैकलिंक बनाने के लिए किसी स्वचालित पद्धति का उपयोग करते हैं तो आपकी साइट को दंडित किया जा सकता है।

इसके अलावा, किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कम गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स की तुलना में High-Quality Backlinks बनाना अधिक फायदेमंद है।

यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट में बहुत कम गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स हैं, तो आपका ब्लॉग रैंक नहीं कर पाएगा, साथ ही साथ आपका ब्लॉग इसे स्पैम ब्लॉग के रूप में मानेगा।

बैकलिंक्स बनाने से पहले, यह ध्यान रखें कि आप जिस भी ब्लॉग पोस्ट को लिंक कर रहे हैं, उसमें उच्च-गुणवत्ता की सामग्री इंटहेट ब्लॉग पोस्ट होनी चाहिए, और यदि वे आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को लाभ होना चाहिए। Thesecond महत्वपूर्ण बात यह है कि हर जगह Backlink बनाना नहीं है, केवल ऐसे Relevant वेबसाइट्स पर, उपयोगकर्ता को लिंक छोड़ने से लाभ होगा।

बैकलिंक्स से जुड़े कुछ सामान्य शब्द, जो आपको जानना चाहिए:-


(a)  लिंक जूस  Link Juice

जब कोई आपके लेख या होमपेज को लिंक करता है, तो यह लिंक जूस पास करता है। यह लिंक जूस आपकी लेख रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है और डोमेन प्राधिकरण में भी सुधार करता है। एक ब्लॉगर के रूप में, आप nofollow टैग का उपयोग करके लिंक जूस को पास होने से रोक सकते हैं।

(b) Nofollow Link 

इस प्रकार के लिंक में, जब किसी अन्य वेबसाइट पर एक websitelinks होता है, तो उस लिंक में एक nofollow टैग होता है, फिर लिंक जूस डोंट पास होता है। Nofollow लिंक किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए tosearch इंजन की दृष्टि से उपयोगी नहीं हैं। आमतौर पर, एक वेबमास्टर कोई अनुवर्ती टैग का उपयोग नहीं करता है जब वह एक अविश्वसनीय साइट या ब्लॉग से लिंक करता है।

(c) Do-follow link

आपके द्वारा किए गए सभी लिंक आपके आर्टिकल के लिए डू-फॉलो लिंक हैं और वे सभी आपका लिंक "लिंक जूस" आपके ब्लॉग या ब्लॉग के लिए देते हैं।

(d) Linking Root Domains

इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक अद्वितीय डोमेन से कितने बैकलिंक हैं। यहां तक कि अगर कोई वेबसाइट खिलौना वेबसाइट को 10 बार लिंक करती है, तो भी इसे लिंक रूट डोमेन माना जाएगा।

(e) Low-Quality Links

निम्न-गुणवत्ता लिंक उन साइटों से लिंक किए जाते हैं जिनकी सामग्री आपकी ब्लॉगर वेबसाइट की सामग्री या कटाई वाली साइटों, स्वचालित साइटों, स्पैम साइटों और यहां तक कि पोर्नसाइट्स से प्रासंगिक नहीं है। इन लिंक को निम्न-गुणवत्ता लिंक के रूप में जाना जाता है। ये लिंक बहुत सारे टोलॉस तक पहुँचते हैं। यह एक कारण है कि आपको पार्टी के लिए बैकलिंक्स खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

(f) Internal Links

जब आप किसी पुराने लेख को yournew लेख से जोड़ते हैं, तो उसे आंतरिक लिंक कहा जाता है, यानी एक पृष्ठ को दूसरे पेजिन से उसी डोमेन से जोड़ना।

(g) Anchor Text

HTML टैग जिसमें टेक्स्ट हाइपरलिंक के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप विशिष्ट कीवर्ड या पोस्ट के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों, तो एंकर टेक्स्ट बैकलिंक बहुत अच्छा काम करता है।

Search Engine Optimization में Quality Backlinks बनाने के फायदे? Benefits of creating Quality Backlinks in Search Engine Optimization?

इससे पहले कि मैं बैकलिंक्स के लाभों के बारे में बात करूं, पिछले कुछ वर्षों में बैकलिंक क्षेत्र में कई बदलाव किए गए हैं।

यह समय था जब साइट की रैंकिंग में मदद करने के लिए कम-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स भी उपयोगी होते हैं। लेकिन अपडेट Google पेंगुइन एल्गोरिदम के बाद, पूरे बैकलिंकिंग रणनीतियों को बदल दिया गया है।

उदाहरण के लिए: यदि आपकी वेबसाइट सुंदरता के बारे में है तो आपका बैकलिंक उसकी संबंधित साइट से होना चाहिए।

अब हम आपको बताएंगे कि साइट के लिए बैकलिंक्स बनाने के लिए यह क्यों है बैकबैक या महत्वपूर्ण।

(a) To improve organic search ranking

जैसा कि मैंने पहले बताया था, High-Quality Backlinks आपकी खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है ताकि आपका ब्लॉग Google में हाईरैंक हासिल कर सके। यदि आपकी किसी भी सामग्री को अन्य साइटों से कार्बनिक लिंक प्राप्त होते हैं, तो स्वाभाविक रूप से यह केवल सामग्री खोज इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करता है। मुखपृष्ठ के साथ अलग-अलग पोस्ट / पृष्ठों के लिए एक लिंक बनाने के लिए आपका लक्ष्य होना चाहिए।

(b) Fast Indexing of website or blog

बैकलिंक search engine बॉट को आपकी साइट के लिंक खोजने और क्रॉल करने में मदद करते हैं। नई वेबसाइटों के लिए, उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपके खोज परिणामों को बढ़ाने और आपकी साइट को अनुक्रमित करने में मदद करते हैं।

(c) Referral Traffic

आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक बड़ा लाभ यह है कि वे कई अन्य वेबसाइटों से रेफरल ट्रैफ़िक लाने में मदद करते हैं। बैकलिंक्स रेफ़रल ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करता है और यह बाउंस दर को कम करने में भी मदद करता है।

How to get High-Quality Backlinks SEO? High-Quality Backlinks SEO कैसे प्राप्त करें?

तो अब आप SEO में “backlink” शब्द से अवगत हो गए हैं। अब कुछ सरल तकनीकों को सीखने के लिए, बैकलिंक्स उत्पन्न करने का समय है।

एक महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान में रखनी है, वह यह है कि क्वालिटी बैकलिंक्स बैकलिंक्स की संख्या से अधिक महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए सशुल्क सेवा का उपयोग करते हैं, तो Google पेंगुइन के अनुसार भी। आपको Google द्वारा दंडित किया जाएगा।

1. Write a good article  एक अच्छा लेख लिखें 

यह आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छे लेख लिखते हैं, तो कई ब्लॉगर्स और वेबसाइट के मालिक आपके लेख को अपने लेख से जोड़ना चाहेंगे। यह आपके ब्लॉग के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए अभी से उच्च-गुणवत्ता की सामग्री लिखना प्रारंभ करें।

2. Guest Blogging:-

Guest Blogging, Quality Backlinks Generate करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि है। आपको अपनी वेबसाइट के विषय से संबंधित कुछ लोकप्रिय ब्लॉगों को खोजना होगा जो गेस्ट पोस्टिंग को स्वीकार करते हैं।

फिर उन ब्लॉग पर एक आकर्षक और सूचनात्मक पोस्ट लिखें और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग के लिंक शामिल करें। इससे न केवल आपको एक अच्छा बैकलिंक मिलेगा बल्कि उस वेबसाइट के विजिटर आपके पोस्ट पढ़ेंगे और आपकी वेबसाइट पर आकर्षित होंगे।

3. Use Blogging Community:

Indiblogger, DoSplash, Inbound, और Blog Engage जैसे ब्लॉगिंग समुदायों का अधिक से अधिक लाभ उठाएँ। उन पर अपनी वेबसाइट की सामग्री पोस्ट करें। यदि आपकी सामग्री अच्छी और ज्ञानवर्धक है तो आपको अपवोट्स प्राप्त होंगे। इससे आपकी सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार होगा, साथ ही इन समुदायों पर आपकी वेबसाइट का बैकलिंक भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएगा।

4. Exchange your links with other bloggers related to your Niche:-

आपकी वेबसाइट के क्षेत्र से संबंधित अन्य ब्लॉगर्स के साथ लिंक एक्सचेंज? इससे आपकी वेबसाइट को बैकलिंक भी मिलेगा। लिंक एक्सचेंज में, दो ब्लॉगर एक-दूसरे के लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में रखते हैं, दोनों को गुणवत्ता वाले बैकलिंक मिलते हैं। यह क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक स्वतंत्र और आसान तरीका है और इसमें गारंटीड एसईओ बूस्ट भी है।

लेकिन ध्यान रखें कि यह केवल बैकलिंक्स के लिए नहीं होना चाहिए, उपयोगकर्ताओं को आपके लिंक से लाभ उठाना चाहिए, अन्यथा, यह लिंक आपको खोज इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। इस तरह से लिंक बनाएं कि यह वास्तविक होना चाहिए और यदि उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे उपयोगी जानकारी मिलनी चाहिए।

5. Start commenting:-

Backlinks प्राप्त करने के लिए टिप्पणी सबसे आसान और सबसे अच्छी विधि है। सबसे हॉटेस्ट वेबसाइट्स में nofollow टैग फोरकॉम्ब का इस्तेमाल किया जाता है, यानी ज्यादातर वेबसाइट्स को कोई फॉलो बैकलाइन नहीं मिलती है।

नवीनतम समाचार ने सुझाव दिया है कि nofollow लिंक बहुत अधिक मायने नहीं रखते हैं, लेकिन ब्लॉग पर टिप्पणी करने से लिंक जूस से लाभ होगा।

6. Use Discussion Platforms for Quality Backlinks:

कुछ अनुशासित प्लेटफ़ॉर्म आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ाने के लिए क्वालिटी बैकलिंक बनाने में भी बहुत सहायक हैं। बैकलिंक्स बनाने के कुछ बेहतरीन प्लेटफॉर्म Askhindi.com, Quora.com और Yahoo उत्तर हैं।

अपने ब्लॉगिंग आला से संबंधित चर्चाओं में भाग लें इन चर्चा प्लेटफार्मों को चलाएं, तार्किक रूप से प्रश्नों का उत्तर दें, और अपनी वेबसाइट पर एक लिंक छोड़ दें। आपकी प्रतिक्रिया से प्रभावित लोग आपकी वेबसाइट पर जाएंगे।

7. Submit your site to Web Directory

आप अपने ब्लॉग या साइट को वेब निर्देशिकाओं में सबमिट करके आसानी से उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट को खोज इंजन वेब निर्देशिकाओं में सबमिट करना भी बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। यह विधि अब लोकप्रिय नहीं है क्योंकि कानूनी वेब निर्देशिका ढूंढना आसान बात नहीं है। आपको ऐसी वेब निर्देशिका से बचना चाहिए, जो आपको बैकलिंक्स बनाने के लिए कहेगी।

नोट: यह विधि इतनी प्रभावी नहीं है लेकिन इस प्रक्रिया में बहुत कम समय लगता है। इसलिए कुछ भी बेहतर नहीं है, कुछ बेहतर होना बेहतर है।

यदि आप किसी भी स्वचालित सबमिशन रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अभी बंद कर दें। Automatic WebsiteSubmission के कारण, आपकी वेबसाइट स्पैम के रूप में दिखाई देती है, और इससे आपके पेज को लाइक करने में समस्या आ सकती है या आपके ब्लॉग सर्च इंजन से हटाया भी जा सकता है।

निष्कर्ष:-

इन विधियों के अलावा, आप गुणवत्ताबैक प्राप्त करने के लिए Social Media, Blog Directories और Public Forums का उपयोग कर सकते हैं। SEO में उपयोगी ट्रैफिक andalways बढ़ाने में Quality backlinks उपयोगी साबित होते हैं।

मुझे उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी की मदद से, आपके सभी संदेह साफ़ हो जाते हैं कि backlinks क्या है और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए backlinks बनाना क्यों ज़रूरी है?

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, अनुरोध, सलाह, या यदि मैंने कोई गलती की है तो कृपया मुझे बताएं, मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा।

कृपया टिप्पणी करें।