blood pressure kya hai

What is high blood pressure? High Blood Pressure Kya Hai

रक्तचाप (Blood pressure) आपके रक्त का बल है क्योंकि यह आपके शरीर में धमनियों से बहता है। धमनियां रक्त वाहिकाएं होती हैं जो आपके दिल से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त ले जाती हैं। जब आपका दिल धड़कता है, तो यह आपकी धमनियों के माध्यम से रक्त को धकेलता है। जैसे ही रक्त बहता है, यह आपकी धमनी की दीवारों पर दबाव डालता है। इसे ब्लड प्रेशर कहते हैं।

(High blood pressure) उच्च रक्तचाप (जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है) तब होता है जब आपका रक्त आपकी धमनियों से सामान्य से अधिक दबाव में चलता है। कई अलग-अलग चीजें उच्च रक्तचाप का कारण बन सकती हैं। यदि आपका रक्तचाप बहुत अधिक हो जाता है या लंबे समय तक उच्च रहता है, तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अनियंत्रित उच्च रक्तचाप आपको स्ट्रोक (stroke), हृदय रोग (heart disease), दिल का दौरा (Heart Attack), और गुर्दे की विफलता (kidney failure) के लिए एक उच्च जोखिम में डालता है।

There are 2 types of high blood pressure. उच्च रक्तचाप 2 प्रकार का होता है।

Primary hypertension (प्राथमिक उच्च रक्तचाप।) :- इसे एसेंशियल हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। इसे तब कहा जाता है जब आपके उच्च रक्तचाप का कोई ज्ञात कारण न हो। यह उच्च रक्तचाप का सबसे आम प्रकार है। इस प्रकार के रक्तचाप को विकसित होने में आमतौर पर कई साल लग जाते हैं। यह शायद आपकी जीवनशैली, पर्यावरण और उम्र के साथ आपका शरीर कैसे बदलता है, इसका परिणाम है।

Secondary hypertension (माध्यमिक उच्च रक्तचाप) :- यह तब होता है जब कोई स्वास्थ्य समस्या या दवा आपके उच्च रक्तचाप का कारण बन रही हो। चीजें जो माध्यमिक उच्च रक्तचाप ( secondary hypertension ) का कारण बन सकती हैं उनमें शामिल हैं:-

  • गुर्दे से संबंधित समस्याएं (Kidney problems)
  • स्लीप एप्निया (Sleep apnea) 
  • थायराइड या अधिवृक्क ग्रंथि की समस्याएं (Thyroid or adrenal gland problems)
  • कुछ दवाएं 


What are the symptoms of high blood pressure? उच्च रक्तचाप के लक्षण क्या हैं?

उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोगों में लक्षण नहीं होते हैं। यही कारण है कि इसे कभी-कभी "साइलेंट किलर" (the silent killer) कहा जाता है। अपने रक्तचाप की नियमित जांच करवाना बहुत जरूरी है।

कुछ लोगों को उच्च रक्तचाप के साथ सिरदर्द, नाक से खून आना या सांस लेने में तकलीफ का अनुभव होता है। हालांकि, वे लक्षण कई अन्य चीजों (गंभीर या गैर-गंभीर) की नकल कर सकते हैं। आमतौर पर, ये लक्षण तब होते हैं जब रक्तचाप समय के साथ खतरनाक रूप से उच्च स्तर पर पहुंच जाता है।

What causes high blood pressure? उच्च रक्तचाप का क्या कारण है?

खान-पान, दवा, जीवनशैली, उम्र और अनुवांशिकी के कारण उच्च रक्तचाप हो सकता है। आपका डॉक्टर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपका क्या कारण हो सकता है। उच्च रक्तचाप का कारण बनने वाले सामान्य कारकों में शामिल हैं:- 
  • नमक, वसा और/या कोलेस्ट्रॉल में उच्च आहार।
  • गुर्दे और हार्मोन की समस्याएं, मधुमेह, और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी पुरानी स्थितियां।
  • पारिवारिक इतिहास, खासकर यदि आपके माता-पिता या अन्य करीबी रिश्तेदारों को उच्च रक्तचाप है।
  • शारीरिक गतिविधि का अभाव।
  • वृद्धावस्था (आप जितने बड़े होंगे, आपको उच्च रक्तचाप होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी)।
  • अधिक वजन या मोटापा होना।
  • रेस (गैर-हिस्पैनिक अश्वेत लोगों में अन्य जातियों के लोगों की तुलना में उच्च रक्तचाप होने की संभावना अधिक होती है)।
  • कुछ गर्भनिरोधक दवाएं और अन्य दवाएं।
  • तनाव।
  • तंबाकू का सेवन या बहुत अधिक शराब पीना।

उच्च रक्तचाप का निदान कैसे किया जाता है? How is high blood pressure diagnosed?

हाई ब्लड प्रेशर का पता ब्लड प्रेशर मॉनिटर से लगाया जाता है। यह सभी डॉक्टर के दौरे के लिए एक सामान्य परीक्षण है। एक नर्स आपकी बांह के चारों ओर एक बैंड (कफ) रखेगी। बैंड एक छोटे पंप और एक मीटर से जुड़ा होता है। वह पंप को निचोड़ लेगा। यह आपकी बांह के आसपास कसाव महसूस करेगा। फिर वह रुक जाएगा और मीटर देखेगा। यह नर्स को 2 नंबर प्रदान करता है जो आपका रक्तचाप बनाते हैं। शीर्ष संख्या आपकी सिस्टोलिक रीडिंग है (जब आपका हृदय रक्त को बाहर निकाल रहा होता है तो रक्तचाप चरम पर होता है)। नीचे की संख्या आपकी डायस्टोलिक रीडिंग (दबाव जब आपका दिल खून से भर रहा है) है। आप डॉक्टर या नर्स को यह कहते हुए भी सुन सकते हैं कि रक्तचाप "120 से अधिक 80" है।

  • सामान्य रक्तचाप ऊपर की ओर 120 से कम और नीचे की ओर 80 से कम होता है।
  • प्रीहाइपरटेंशन (Prehypertension) का स्तर शीर्ष पर 120-139 और नीचे 80-89 है।
  • उच्च रक्तचाप, स्टेज 1 ऊपर 140-159 और नीचे 90-99 है।
  • उच्च रक्तचाप, चरण 2 शीर्ष पर 160 या अधिक है और नीचे 100 और अधिक है।
आपका रक्तचाप जितना अधिक होगा, उतनी ही बार आपको इसकी जांच करानी होगी। 18 साल की उम्र के बाद, हर दो साल में कम से कम एक बार अपने रक्तचाप की जाँच करवाएँ। यदि आपको पूर्व में उच्च रक्तचाप हुआ है तो इसे अधिक बार करें।

क्या उच्च रक्तचाप को रोका या टाला जा सकता है? Can high blood pressure be prevented or avoided?

यदि आपका उच्च रक्तचाप जीवनशैली कारकों के कारण होता है, तो आप अपने जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं:-
  • वजन कम करना।
  • धूम्रपान बंद करें।
  • ठीक से खाएँ।
  • व्यायाम।
  • अपने नमक का सेवन कम करें।
  • अपनी शराब का सेवन कम करें।
  • विश्राम के तरीके जानें।
यदि आपका उच्च रक्तचाप बीमारी या आपके द्वारा ली जाने वाली दवा के कारण होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह एक अलग दवा लिखने में सक्षम हो सकता है। इसके अतिरिक्त, किसी भी अंतर्निहित बीमारी का इलाज (जैसे कि आपके मधुमेह को नियंत्रित करना) आपके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

High blood pressure treatment उच्च रक्तचाप का इलाज

रक्तचाप को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपका डॉक्टर आपके रक्तचाप को कम करने के लिए दवा लिख ​​सकता है। इन्हें उच्चरक्तचापरोधी दवाएं कहा जाता है।

उपचार का लक्ष्य आपके रक्तचाप को सामान्य स्तर तक कम करना है। आपका डॉक्टर ऐसी दवा लिख ​​सकता है जो लेने में आसान हो और जिसके कुछ दुष्प्रभाव हों, यदि कोई हों। यह उपचार बेहद सफल है। यदि आपका रक्तचाप केवल दवा से नियंत्रित किया जा सकता है, तो आपको जीवन भर दवा लेने की आवश्यकता होगी। आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता के लिए एक से अधिक दवाओं की आवश्यकता होना आम बात है। अपने डॉक्टर से बात किए बिना दवा लेना बंद न करें। अन्यथा, आपको स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

Living with high blood pressure उच्च रक्तचाप के साथ रहना

अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना आजीवन प्रतिबद्धता है। आपको हमेशा अपने वजन की निगरानी करने, स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने, व्यायाम करने, तनाव से निपटने के लिए सीखने, धूम्रपान से बचने और शराब का सेवन सीमित करने की आवश्यकता होगी। यदि आपको अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवा की आवश्यकता है, तो संभवतः आपको जीवन भर इसकी आवश्यकता होगी।

इसके अतिरिक्त, आपको नियमित रूप से रक्तचाप की जांच करने की आदत डालनी होगी। आपका डॉक्टर चाहता है कि आप नियमित रूप से कार्यालय आएं। या आपको घर पर अपने रक्तचाप की जांच करने के लिए कहा जा सकता है और अपने डॉक्टर के लिए अपने नंबरों पर नज़र रखने के लिए कहा जा सकता है। कुछ फार्मेसियों और खुदरा क्लीनिकों में साइट पर ब्लड प्रेशर मशीनें हैं। आप घर पर उपयोग के लिए अपना स्वयं का, स्वचालित आर्म ब्लड प्रेशर कफ खरीद सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको दिन में कई बार अपने रक्तचाप की जांच करवाना चाह सकता है। एक अन्य विकल्प ब्लड प्रेशर मॉनिटर एक एम्बुलेटरी (जैसे ही आप घूम रहे हों) का उपयोग करना है।


READ MORE :-